UP Police Re Exam Schedule 2024: यूपी पुलिस परीक्षा शेड्यूल, एडमिट कार्ड और तैयारी टिप्स, अभी देखें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
UP Police Re Exam Schedule 2024
UP Police Re Exam Schedule 2024

UP Police Re Exam Schedule 2024: उत्तर प्रदेश पुलिस भारती और प्रोन्नति बोर्ड द्वारा (UPPBPB) यूपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा तिथियां की घोषणाएं कर दी गई है। जिसमें इस साल कुल 50,14,924 उम्मीदवारों ने अपना पंजीकरण कराया है। जिनकी परीक्षाएं 23 अगस्त से 31 अगस्त 2024 के बीच दो पालीयों में आयोजित की जाएगी। यूपी पुलिस की परीक्षा पहले भी फरवरी महीने में आयोजित की गई थी। जिसमें पेपर भी का मामला आ जाने के कारण इस परीक्षा को रद्द कर दिया गया था।

परीक्षा रद्द होने के पक्ष अगस्त महीने में फिर से री एग्जाम कराया जा रहा है। जिसमें 60,244 कांस्टेबल पदों के लिए चयन किया जाएगा। जिनकी परीक्षाएं सुबह 10:00 बजे से लेकर दोपहर 12:00 बजे के बीच और दूसरे शिफ्ट की परीक्षा में दोपहर 3:00 बजे से शाम 5:00 बजे के लिए संपन्न कराए जाएंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि आपका परीक्षा शुरू होने के 3 दिन पहले आपका एडमिट कार्ड आधिकारिक रूप से घोषित किया जाएगा। जिसे आप सभी @uppbpb.gov.in पर घोषित किया जाएगा।

UP Police Re Exam Schedule 2024
UP Police Re Exam Schedule 2024

आप सभी उम्मीदवारों को भैया सलाह दिया जाता है, कि आप सभी अपने एडमिट कार्ड के साथ एक वेब फोटो आईडी भी साथ में जरूर लेकर जाएं। और उसी के साथ एडमिट कार्ड के दो प्रशन भी अवश्य ले लें एक तो परीक्षा हाल में प्रवेश लेने के लिए और दूसरा मुक्त बस सेवा का लाभ उठाने के लिए अगर आप चाहते हैं, कि उत्तर प्रदेश पुलिस से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट आप सभी उम्मीदवारों को सबसे पहले मिले तो ऊपर दिखाई दे रहे हैं। व्हाट्सएप एवं टेलीग्राम ग्रुप को अभी ज्वाइन करें, ताकि आप सभी उम्मीदवारों को अपनी परीक्षा से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट लगातार मिलते रहे। चलिए हम बिना देरी किए बिना इस लेख को शुरू करते हैं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Table of Contents

UP Police Re Exam Schedule 2024

उत्तर प्रदेश प्रोन्नति बोर्ड लखनऊ द्वारा आप सभी की परीक्षाएं 23 अगस्त 2024 से लेकर 31 अगस्त 2024 के बीच आयोजित की जाएगी। जिसमें इस साल 50 लाख से भी अधिक उम्मीदवारों ने अपना आवेदन किया है। जिनमें से मात्र 60,244 उम्मीदवारों को ही कांस्टेबल पद के लिए नियुक्त किया जाएगा। आप सभी उम्मीदवारों को परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद शारीरिक टेस्ट कराया जाएगा उसके बाद ही आपको नियुक्ति पत्र दिया जाएगा

परीक्षा शेड्यूल

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नोट:- उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल री एग्जाम 2024 निम्नलिखित तारीखों पर आयोजित किया जाएगा-

  • 23 अगस्त 2024
  • 24 अगस्त 2024
  • 25 अगस्त 2024
  • 30 अगस्त 2024
  • 31 अगस्त 2024

परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी

  • सुबह की शिफ्ट:- 10:00AM to 12:00PM
  • शाम की शिफ्ट:- 03:00PM to 05:00PM

एडमिट कार्ड और परीक्षा केंद्र

एडमिट कार्ड को तीन अगस्त 24 को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा ऐसे में आप सभी उम्मीदवार को या सलाह दिया जाता है, की परीक्षा केंद्र पर समय से पहले पहुंचे और एडमिट कार्ड के साथ एक बात फोटो भी जरूर लेकर जाएं परीक्षा केंद्र पर प्रवेश लेने से पहले एडमिट कार्ड की दो प्रशन अवश्य करने जिसमें से एक आप परीक्षा केंद्र में दिखाने के लिए हो जाएगा। और दूसरा मुक्त बस का लाभ उठाने के लिए।

परीक्षा पैटर्न

  • कुल प्रश्न:- 150
  • कुल अंक:- 300
  • प्रश्न का प्रकार:- बहुविकल्पीय यह प्रश्न (MCQs)
  • नेगेटिव मार्किंग:-प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.5 अंक की कटौती की जाएगी।

विषयवार प्रश्न वितरण

  • सामान्य ज्ञान:- 38 प्रश्न (76 अंक)
  • सामान्य हिंदी:- 37 प्रश्न (74 अंक)
  • संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता:- 38 प्रश्न (76 अंक)
  • मानसिक अभिरुचि या बुद्धिमत्ता परीक्षण:- 37 प्रश्न (74 अंक)

तैयारी टिप्स

  • सिलेबस की ग्रहण समझ:- परीक्षा के सिलेबस को ध्यानपूर्वक पढ़ें और उसे समझ प्रत्येक विषय पर ध्यान दें और उसके अनुसार ही तैयार करें।
  • प्रैक्टिस पेपर हल करें: आप सभी उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करें और मार्क टेस्ट का सहारा लें इससे आपको परीक्षा पैटर्न और समय प्रबंधन की समझ में विकसित होगी और आप समय से पहले अपने परीक्षा को हल कर पाएंगे।
  • नेगेटिव मार्किंग का ध्यान रखें: आप सभी उम्मीदवार जरूर ध्यान दें कि आपको जो प्रश्न का उत्तर आ रहा है कृपया इस प्रश्न को हल करें जो आपकी समझ में नहीं आ रहा है। उसे पर कोई भी छेड़छाड़ ना करें क्योंकि प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.50 की कटौती की जाएगी इसलिए सोच समझकर उत्तर दें।
  • समय प्रबंधन: आप सभी उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है। परीक्षा शुरू होने के पहले ही जो कुछ आपको करना है कर लीजिए परीक्षा के बाद आपको 2 घंटे का समय दिया जाएगा जिसमें आपको 150 प्रश्न के उत्तर देने होंगे इसलिए समय का उचित प्रबंध अवश्य करने।
  • स्वस्थ का ध्यान: आप सभी उम्मीदवारों को अपने परीक्षा केंद्र पर जाते समय बाहर की चीज बिल्कुल भी नहीं खानी है। परीक्षा दिन से पहले अपनी सेहत पर जरूर ध्यान दें एवं उचित नींद में और स्वस्थ भोजन खाएं।

निष्कर्ष

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल री एग्जाम पुनः उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण मौका है जिन्होंने पहले परीक्षा में शामिल होने का प्रयास किया था। लेकिन कुछ सेंड मारियो के चक्कर में परीक्षा में रद्द कर दिया गया। और आपको दोबारा भी एग्जाम में बैठने का मौका दिया जा रहा है। इस बार आप सभी उम्मीदवार सहित तैयारी और धैर्य पूर्वक अपनी परीक्षा को सफलता प्राप्त करें और हमारी तरफ से ढेर सारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं।

UP Police Re Exam Schedule 2024
UP Police Re Exam Schedule 2024

ऐसे में आप सभी उम्मीदवारों को या सलाह दी जाती है, कि उत्तर प्रदेश पुलिस के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। और परीक्षण संबंधित अपडेट को नियमित रूप से चेक करते रहें। अन्यथा आप ऊपर दिखाई दे रहे हैं व्हाट्सएप एवं टेलीग्राम ग्रुप को अभी सब्सक्राइब कर लें, ताकि आप सभी उम्मीदवारों को इन सब से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट लगातार मिलते रहे। और आपकी परीक्षा में कोई भी बाधा ना पड़े।

Share This Post

Leave a Comment

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल की बंपर भर्ती शुरू, यहां से जाने चयन प्रक्रिया समेत संपूर्ण जानकारी सीयूईटी यूजी आंसर की हुआ जारी, यहां से करे डाउनलोड CUET UG Answer Key 2024 PDF Download सीबीएसई ने जारी किया बहुत बड़ा अपडेट, इस दिन जारी होगा सीटेट आंसर की CTET July 2024 Answer Key Kab Aayega सीबीएसई 10वीं 12वीं कंपार्टमेंट मार्कशीट हुआ जारी, अभी डाउनलोड करें डायरेक्ट लिंक से सीटेट रिजल्ट को लेकर आई ऑफिशल अपडेट, उत्तर कुंजी जारी होगा आज CTET July Result 2024 Date Release