CTET July 2024 Admit Card: 7 जुलाई को होगा सीटेट परीक्षा का आयोजन, यहां से मिलेगा एडमिट कार्ड लिंक (Thursday,04 July 2024)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
CTET July 2024 Admit Card
CTET July 2024 Admit Card

CTET July 2024 Admit Card: Central Teacher Eligibility Test केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन इस साल 7 जुलाई को होना सुनिश्चित किया गया है। आप सभी उम्मीदवारों को CTET July 2024 का Admit Card बहुत ही जल्द @ctet.nic.in के आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। जो भी उम्मीदवार इस साल सीटेट की परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं। उन सभी उम्मीदवारों को सीटेट जुलाई 2024 का एडमिट कार्ड से जुड़े संपूर्ण जानकारी होना अति आवश्यक है। जिसके लिए आपको इस लेक को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

CTET July 2024 Admit Card
CTET July 2024 Admit Card

केंद्रीय शिक्षक पात्रता का परीक्षा या एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। जिसे सीबीएसई बोर्ड द्वारा आयोजित किया जाता है। इस परीक्षा के जरिए ही भाभी शिक्षकों की योग्यता का पता चलता है। इसी परीक्षा को पास करने के बाद ही उम्मीदवारों को सरकारी स्कूल में शिक्षक बनने का मौका मिलता है। और इसी के साथ करियर के विकल्प भी खुल जाते हैं। जैसे प्राइवेट टीचर बनना या अपना खुद की कोचिंग इंस्टिट्यूट खोलने आदि जैसी योग्यता मिल जाती है।

जैसे कि आप सभी उम्मीदवारों को पता है कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षाएं 7 जुलाई 2024 से शुरू हो जाएंगे। जिसका एडमिट कार्ड बहुत ही जल्द अधिकारी जो साइट पर भी अपलोड कर दिया जाएगा। जिसे आप सभी विद्यार्थी नीचे बताए गए कुछ लिमिटेड का पालन करके अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इसी के साथ आपको डायरेक्ट लिंक भी प्रोवाइड किया जाएगा। ऐसे में आप सभी उम्मीदवार नीचे दिखाई दे रहे। टेलीग्राम व्हाट्सएप ग्रुप को अवश्य ज्वॉइन करें ताकि आप सभी उम्मीदवारों को सीटेट जुलाई 2024 से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट मिलती रहे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही केंद्रीय शिक्षा प्राप्त परीक्षा या सीटेट जुलाई 2024 का एडमिट कार्ड जारी करेगा जैसे कि आप सभी उम्मीदवारों को पता है, कि सीटेट एडमिट कार्ड से पहले सीबीएसई उम्मीदवारों को एग्जाम सिटी स्लिप जारी कर दिया गया है। जिन्हें अभी तक डाउनलोड नहीं किया है – यहाँ क्लिक करें करके देख सकते हैं।

CTET July 2024 Admit Card

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई 2024 से पेन और पेपर द्वारा ऑफलाइन मोड में पूरे देश में लगभग 136 परीक्षा केदो पर आयोजित किया जाएगा। जैसे कि आप सभी उम्मीदवारों को पता है, कि सीटेट की परीक्षाएं साल में दो बार आयोजित की जाती हैं। पहली परीक्षा जुलाई महीने में और दूसरी परीक्षा दिसंबर महीने में शुरू किया जाता है। जो उम्मीदवार पहले पेपर को पास कर लेता है। वह 1 से कक्षा 5 तक का शिक्षक बन जाता है और दूसरा परीक्षा पास करने के बाद 6 से 8 तक के शिक्षक बनने के योग्य हो जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जैसे कि आपको पता है कि केंद्रीय शिक्षा पत्र परीक्षा कि पहले पेपर की शुरुआत सुबह 9:30 से दोपहर 12:00 बजे के बीच आयोजित की जाएगी। और वही दूसरे परीक्षा की बात करें तो वह दूसरे पाली में दोपहर 2:00 बजे से शाम 4:30 बजे के बीच समापन की जाएगी। जिसमें आपको ढाई घंटे का समय मिलेगा सभी उम्मीदवार इतने समय में ही अपने परीक्षा को हल करने की पूरी कोशिश करेंगे। इसीलिए अभी परीक्षा शुरू होने में बहुत टाइम है, तो आप अपने पढ़ाई के स्तर को और ठीक कर लें ताकि आप इस बार की परीक्षा में ज्यादा से ज्यादा अंक हासिल कर सकें।

CTET July 2024 Ability

सीटेट जुलाई की परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी उम्र की सीमा तय नहीं की गई है। उम्मीदवारों को जितनी बार चाहे उतनी बार परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। सीटेट जुलाई 2024 की परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को नीचे बताए गए इन मानदंडों को पूरा करना होगा-

  • इंटरमीडिएट की परीक्षा में काम से कम 45% अंक प्राप्त किया हो।
  • स्नातक की परीक्षा में काम से कम 50% अंक हासिल किया हो।
  • पोस्ट ग्रेजुएट में काम से कम 55% हासिल किया हो।
  • एनसीटीई के मानदंडों के मुताबिक टीचिंग में 2 साल के डिप्लोमा की आखिरी साल में पास होना या आखिरी साल में शामिल होना।

CTET Exam Have to take documents

Note:- उम्मीदवारों को सीटेट जुलाई 2024 की परीक्षा में परीक्षा के दिन उम्मीदवारों को एक वैलिड फोटो आईडी और अन्य डॉक्यूमेंट के साथ एडमिट कार्ड को लेकर जाना है। आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा केंद्र में घुसने की अनुमति नहीं दी जाएगी-

CTET July 2024 Admit Card Kaise Download Kare

सीटेट जुलाई 2024 का एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें जिससे जुड़ी जानकारी आपको नीचे बताया गया है नीचे बताया गया निम्न स्टेप का पालन करके आप सभी अपना सीटेट जुलाई 2024 का एडमिट कार्ड आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं-

  • सीटेट जुलाई 2024 का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले @ctet.nic.in के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब आप होम पेज पर CTET July 2024 Admit Card का लिंक दिखाई देगा जिस पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होकर आ जाएगा।
  • जिसमें आपको मांगी गई जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • जानकारी दर्ज करने के बाद आपको नीचे दिखाई दे रहे एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • जिस पर क्लिक करने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर आपका एडमिट कार्ड डाउनलोड होकर आ जाएगा डाउनलोड के बाद एक प्रिंटआउट जरूर ले लें।

CTET July 2024 Admit Card Important Links

CTET July 2024 Admit Card Important LinkClick HereCBSC Board 12th Physics Model Paper Question Pdf Download 2024: सीबीएसई बोर्ड 12th भौतिक विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न को हल करके, लाइन लाए 55 से 60 मार्क्स अधिक (Monday, 04 March 2024)
CTET July 2024 Exam Centre List Important LinkClick HereCBSC Board 12th Physics Model Paper Question Pdf Download 2024: सीबीएसई बोर्ड 12th भौतिक विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न को हल करके, लाइन लाए 55 से 60 मार्क्स अधिक (Monday, 04 March 2024)
Official Website Click HereCBSC Board 12th Physics Model Paper Question Pdf Download 2024: सीबीएसई बोर्ड 12th भौतिक विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न को हल करके, लाइन लाए 55 से 60 मार्क्स अधिक (Monday, 04 March 2024)

Note:-

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा की शिक्षक पदों का आयोजन किया जाता है। यह परीक्षा दो चरणों में आयोजित किया जाता है। जिसमें पहले पेपर कक्षा 1 से 5 के लिए और दूसरा पेपर कक्षा 6 से 8 के लिए जो उम्मीदवार इन दोनों परीक्षाओं में सफल हो जाते हैं। उन्हें एनवीएस केवीएस और अन्य केंद्रीय सरकार के स्कूलों में शिक्षक पदों पर आवेदन करने के योग्य कर दिया जाता है।

FAQs’

सीटेट जुलाई 2024 की परीक्षाएं कब से शुरू होगी?

सीटेट जुलाई 2024 की परीक्षाएं सीबीएसई द्वारा 7 जुलाई 2024 को आयोजित किया जाएगा।

सीटेट जुलाई 2024 का एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

सीटेट जुलाई 2024 का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले @ctet.nic.in के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

Related Post

CTET July 2024 Exam Centre List: अभी जाने किस शहर में गया है आपका सेंटर, यहां से डाउनलोड करें सेंटर लिस्ट पीडीएफ

CTET July 2024 Admit Card Hall Ticket: सीटीईटी परीक्षा का हॉल टिकट यहां से डाउनलोड करें, बिल्कुल ही आसान तरीके से

Share This Post

Leave a Comment

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल की बंपर भर्ती शुरू, यहां से जाने चयन प्रक्रिया समेत संपूर्ण जानकारी सीयूईटी यूजी आंसर की हुआ जारी, यहां से करे डाउनलोड CUET UG Answer Key 2024 PDF Download सीबीएसई ने जारी किया बहुत बड़ा अपडेट, इस दिन जारी होगा सीटेट आंसर की CTET July 2024 Answer Key Kab Aayega सीबीएसई 10वीं 12वीं कंपार्टमेंट मार्कशीट हुआ जारी, अभी डाउनलोड करें डायरेक्ट लिंक से सीटेट रिजल्ट को लेकर आई ऑफिशल अपडेट, उत्तर कुंजी जारी होगा आज CTET July Result 2024 Date Release